Wednesday, January 4, 2017

बाहशाह सलामत और पादरी

सिंधु नदी के किनारे बादशाह सलामत का खेमा लगा था। रात का वक्त था और शाही लश्कर के बीचोबीच आकाश दीया चमक रहा था। बादशाह सलामत अपनी दोआशियाना मंजिल मे पादरी मोन्सेराते के साथ बैठे ये देख रहे थे कि नक्शे पर पुर्तगाल उनकी सल्तनत से कितना दूर है।
एकाएक बादशाह ने सर उठा कर पादरी मोन्सेराते से पूछा, "पादरी शादी क्यों नहीं करते ? क्या ये खुदा का हुक्म नहीं है कि सभी मर्दों की बीवियां होनी चाहिए ? ऐसा लगता है आप या तो शादी के खिलाफ है या अपनी ही बात को झूठलाते हैं....शादी नहीं करना भी अच्छा है और करना भी अच्छा है।"
पादरी ने जवाब दिया,"हजरत बादशाह नही जानते कि दो अच्छे बातों मे से एक अक्सर ज्यादा बेहतर होती है ? जैसे चांदी अच्छा है, लेकिन सोना और ज्यादा अच्छा। अक्ल सोने से बेहतर है और चरित्र सबसे बेहतर। चाँद खूबसूरत है, लेकिन सूरज और भी ज्यादा।" 
बाहशाह सलामत सहमत हुए तो पादरी  मोन्सेराते ने कहा, "पादरी शादी नही करते ताकि वो इससे बेहतर कर सकें। ईसा मसीह जैसा बनें। बिना किसी ख्वाहिश के ऊपर उठकर जिएं। छठे खुदाई हुक्म के मुताबिक ईसाईयों को बल्कि पूरी इंसानियत को ऐशो-आराम मना है।"
बाहशाह सलामत ने पूछा, "आप लोग ये कहते है ना कि ईसा खुदा हैं! तो ये उम्मीद करना गुस्ताखी नहीं है कि आप उन जैसे होना चाहते हैं ?"
पादरी ने जवाब, "हम ये मानते हैं कि ईसा खुदा हैं, लेकिन इसके साथ हम ये भी मानते हैं कि वो इंसान है। बतौर इंसान शादी नहीं कर के उन्होंने हमारे लिए एक मिसाल कायम की है। इंजील मुकद्धस में शादी नहीं करने को बहुत अच्छा माना गया है।जहाँ तक खुदा होने का सवाल है कोई गुरूर वाला ही होगा जो ईसा होना चाहेगा। ये तो नामुमकिन मंसूबा है। ऐसा मंसूबा रखना तो पागलपन है, लेकिन दूसरी तरफ भक्ति और इबादत जाहिर होती है। उन जैसे होने की कोशिश को ईसा बहुत पसंद करते हैं। इसे कतई गुस्ताखी नहीं माना जाता।"
......हाँ ये जरूर हो सकता है कि कुछ को मजबूरन शादी करनी पड़े।'  "जैसे कौन ?" बादशाह ने पूछा। "एक बादशाह, जिसे सल्तनत की सुख शांति के लिए वारिस चाहिए।
सिंधु नदी के किनारे फौज पचास दिनों तक रूकी। बादशाह सलामत ने पास के जंगल में शिकार कर के अपना वक्त गुजारा। इस दौरान पादरी मोन्सेराते से मुलाकातें होती रहीं, क्योंकि बादशाह के पास सवालों की लम्बी फेहरिस्त थीं।
न्यूज पेपर सें

No comments:

Post a Comment

Welcome to giteshs78.
Please enter your massage & comment.

Featured Post

Aeroplane की खोज

पौराणिक कथाओं में उड़न खटोले और विमान का जिक्र अकसर होता आया है. रामायण में जहां सीता का अपहरण करने के लिए रावण ने अपने प्राइवेट उड़न खटोले का...