भगवान बुद्ध

एक बार भगवान बुद्ध सभा में मौजूद लोगों को प्रवचन कर रहे थे। सभी लोग मंत्रमुग्ध होकर उनके उपदेशों का श्रवण कर रहे थे। भगवान बुद्ध से पूछा गया कि प्रभु सबसे सुखी कौन है। इस पर भगवान बुद्ध ने सभा में मौजूद लोगों की तरफ देखा और उनसे पूछा कि आप सभी में सबसे ज्यादा सुखी कौन है। 
यह सुनकर सभी भक्त हैरत में पड़ गए। सभा में मौजूद भीड़ को देखने के बाद 
भगवान बुद्ध ने सबसे पीछे एक फटेहाल व्यक्ति की ओर इशारा करते हुए कहा कि वह है सबसे ज्यादा सुखी व्यक्ति। यह सुनकर सभी आश्चर्यचकित रह गए। लोगों की जिज्ञासा देखकर भगवान बुद्ध ने कहा कि मैं इसका प्रमाण देता हूं।  
एक-एक कर भगवान बुद्ध सभी के पास गए और पूछा कि तुम्हें क्या चाहिए। हर एक ने अपनी जरूरत के बारे में बताया। सबसे अंत में भगवान बुद्ध उस फटेहाल व्यक्ति के पास पहुंचे और पूछा कि तुम्हें क्या चाहिए। यह सुनकर वह व्यक्ति बोला, प्रभु मुझे कुछ नहीं चाहिए। मुझे तो बस आप आशीर्वाद दें और जो भी मेरे पास है, उसी में मैं संतोषपूर्वक जीवन जी सकूं। यह सुनकर सभा में मौजूद सभी लोगों को उत्तर मिल चुका था।

No comments:

Post a Comment

Welcome to giteshs78.
Please enter your massage & comment.